EPFO Alert Check आपकी एक गलती आपका ईपीएफओ खाता खाली कर सकती है!

ईपीएफओ अलर्ट वॉच: हम सभी साइबर फ्रॉड से वाकिफ हैं जिस गति से वे बढ़ रहे हैं, और शिकायतों की संख्या भी उसी तेजी से बढ़ रही है! इन बढ़ती घटनाओं के कारण सरकार ही नहीं सभी बैंक और संस्थान अपने ग्राहकों को समय-समय पर अलर्ट जारी कर इस मुद्दे से अवगत करा रहे हैं! ऐसे में कर्मचारी अनंतिम निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने सदस्यों को फिर से सूचित किया है।

ईपीएफओ अलर्ट चेक

नियोक्ता भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने एक घोषणा जारी की है जिसमें कहा गया है कि संगठन के सदस्यों को इंटरनेट पर ईपीएफओ की जानकारी और ओटीपी विवरण का खुलासा नहीं करना चाहिए। कहा गया है कि एक छोटी सी त्रुटि आपके ईपीएफओ खाते को हटा सकती है’!

समूह की ओर से कहा गया है कि ईपीएफओ सदस्यों को जागरूक होना चाहिए क्योंकि ऐसा नहीं करने पर उनके खाते से पैसा निकाला जा सकता है! हालांकि सदस्य किसी भी प्रकार के प्रश्न के लिए आधिकारिक साइट epfindia.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं।

ईपीएफओ अपडेट: ईपीएफओ ने ट्वीट किया (EPFO ट्वीट किया)

इसके अलावा ईपीएफओ ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट किया है कि ईपीएफओ को कभी भी अपने सदस्यों से फोन या सोशल मीडिया के जरिए आधार, पैन, यूएएन, बैंक खाते या ओटीपी जैसी व्यक्तिगत जानकारी साझा करने का अनुरोध नहीं करना चाहिए। अपने खाते का विवरण साझा करने के लिए मत पूछो!

हम आपको आश्वस्त करते हैं कि ईपीएफओ सहित कोई भी वित्तीय संस्थान कभी भी फोन, सोशल मीडिया या व्हाट्सएप या व्हाट्सएप के माध्यम से आधार संख्या पैन, यूएएन, बैंक खाता संख्या या ओटीपी जैसे व्यक्तिगत विवरण नहीं मांगता है। इसके अलावा ईपीएफओ आपसे कभी भी जमा करने या व्हाट्सएप और सोशल नेटवर्क के माध्यम से कोई अन्य सेवाएं प्रदान करने के लिए नहीं कहता है! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने व्यक्तिगत जानकारी मांगने वाले ऐसे संदेशों या कॉल का जवाब न देने की सलाह दी है।

ठगी का शिकार हो सकते हैं

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने कहा कि इससे वे धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं। ईपीएफओ सदस्य अपने दस्तावेजों को ऑनलाइन भी सुरक्षित रख सकते हैं! डिजिलॉकर पर इससे संबंधित कई सेवाएं उपलब्ध हैं! डिजिलॉकर एक सुरक्षित क्लाउड प्लेटफॉर्म है जो भंडारण और साझा करने के साथ-साथ प्रमाणपत्रों और दस्तावेजों के सत्यापन की अनुमति देता है! यह प्रत्येक Android या iOS डिवाइस पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है!

ई-नामांकन के बिना लाभ नहीं दिया जाएगा

आइए हम इस तथ्य की व्याख्या करें कि कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा योजना (ईडीएलआई बीमा कवर) के हिस्से के रूप में ईपीएफओ सदस्य भी बीमा कवरेज (बीमा कवर सुविधा) का आनंद लेते हैं! यह योजना 7 लाख का बीमा कवरेज प्रदान करती है जिसे नामांकित व्यक्ति को हस्तांतरित किया जाता है। इसके अलावा अगर किसी सदस्य की बिना नामांकन के मृत्यु हो जाती है तो क्लेम सेटल करना मुश्किल हो सकता है !

EPFO Alert: क्या है ईपीएफओ (What is Employees Provident Fund Organisation)

अगर आप नौकरीपेशा हैं और आपके पास प्रोविडेंट फंड है, जिसे पीएफ अकाउंट भी कहा जाता है और आप नौकरीपेशा हैं, तो आपके लिए अहम अपडेट है! वास्तव में यह कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अपने सदस्यों को घर बैठे बैंक खाते की जानकारी अपडेट करने का विकल्प देता है ! अगर आप ऐसी स्थिति में हैं तो आप अपने पीएफ खाते का इस्तेमाल कर आसानी से अपने बैंक खाते में बदलाव कर सकते हैं। इस सेवा का उपयोग करने के लिए खाताधारकों को यूएएन या यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) तक पहुंचने में सक्षम होना चाहिए।

और जानने के लिए ये पढ़े –Widow Pension Yojana 2023 Double Money विधवा पेंशन की राशि!

Leave a Comment

Translate »